राजस्थान में पोषण माह के तहत ज़िम्मेदारी अभियान की शुरुआत: ममता भूपेश

राजस्थान में कुपोषण की रोकथाम में पोषक आहार के महत्व का व्यापक प्रचार-प्रसार कर जन समुदाय को जागरूक करने के लिए जिम्मेदारी अभियान का आगाज हो गया है.

राजस्थान में कुपोषण की रोकथाम में पोषक आहार के महत्व का व्यापक प्रचार-प्रसार कर जन समुदाय को जागरूक करने के लिए जिम्मेदारी अभियान का आगाज हो गया है. प्रदेश की महिला एवं बाल विकास मंत्री ममता भूपेश ने शहर के झालाना संस्थानिक क्षेत्र स्थित महिला बाल विकास निदेशालय कार्यालय में पोषण माह के तहत जिम्मेदारी अभियान की शुरूआत की.इस मौके पर महिला एवं बाल विकास विभाग के सचिव केके पाठक और निदेशक प्रतिभा सिंह के साथ ही अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद रहे. महिला और बाल विकास मंत्री ममता भूपेश ने राजस्थानी कलाकार मामे खान की ओर से बाल पोषण के लिए तैयार किए म्हारी चैपियन गाने को भी वर्चुअल लांच किया.

महिला और बाल विकास मंत्री ममता भूपेश ने कहा कि विभाग की ओर से हर साल सितंबर महीने को पोषण महीने के रूप में मनाया जाता है. पोषण महीने के दौरान प्रदेश में पोषण के लिए जागरूकता कार्यक्रम चलाए जाएंगे. उन्होंने कहा कि प्रदेशभर में आंगनबाड़ी केंद्रों पर न्यूट्री गार्डन विकसित किए जा रहे हैं, जिनका काफी लाभ पोषण के लिए मिलेगा.मंत्री ममता भूपेश ने कहा कि महिला और बाल विकास विभाग ने जनघोषणा पत्र में शामिल विभागीय घोषणाओं को लेकर समीक्षा की है. विभाग ने करीब 10 घोषणाओं पर अमल किया है. वहीं, अन्य घोषणाओं को पूरा करने के लिए विभाग जुटा हुआ है.

Tagged Under: